vande bharat train

यहां बता दें कि नई वंदे भारत 2 कई मायनों में मौजूदा वंदे भारत से अपग्रेड है। इस ट्रेन को 30 सितंबर को अहमदाबाद से मुंबई के लिए हरी झंडी दिखाई जाएगी। हालांकि रेलवे की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। लेकिन इस बार मीडिया रिपोर्ट्स में चर्चा जोरों पर है.

यात्री किराए में कुछ बदलाव किए गए हैं

वंदे भारत पैसेंजर के इस नए किराए को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में एक्जीक्यूटिव क्लास के लिए यात्रियों को बेस फेयर 2,349 रुपये चुकाने होंगे. वहीं, चेयर कार का बेस फेयर 1,144 रुपये बताया जा रहा है। हालांकि, इसमें जीएसटी को अभी शामिल नहीं किया गया है।

शताब्दी से तुलना की जाए तो यह चौगुना किराया होगा

आपको बता दें कि नई वंदे भारत मुंबई और अहमदाबाद के बीच दो स्टेशनों पर रुकेगी। इससे देश के दो वित्तीय शहरों के बीच यात्रा करना आसान होगा, जबकि समय में कमी आएगी। रेलवे द्वारा तय किए गए किराए में वंदे भारत के यात्रियों को शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों के मूल किराए का 1.4 गुना भुगतान करना होगा. जो यात्रियों के लिए पर्याप्त नहीं होगा।

वर्तमान की बात करें तो इस समय देश में दो रूटों पर वंदे भारत एक्सप्रेस चलती है। इसमें पहला रूट नई दिल्ली से कटरा और दूसरा नई दिल्ली से वाराणसी का है। नई वंदे भारत ट्रेनें कम वजन के साथ आएंगी और 32 इंच के एलसीडी टीवी की मांग पर वाई-फाई जैसी सुविधाओं से लैस होंगी। इसके अलावा ट्रेन कैटेलिटिक अल्ट्रा वायलेट एयर प्यूरिफिकेशन सिस्टम से भी लैस होगी जो यात्रियों को बेहतर यात्रा सुविधा प्रदान करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like

गंभीर बीमारी से जूझ रही सामंथा रुथ प्रभु इलाज के लिए विदेश चली गईं

दक्षिण भारतीय सिनेमा उद्योग की जानी-मानी अभिनेत्री सामंथा रूथ प्रभु के प्रशंसक…

5G क्या है और कैसे उठा पाएंगे इस सुविधा का लाभ, 5G से जुड़े सभी सवालों के जवाब यहां मिलेंगे

5G क्या है: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ‘इंडिया मोबाइल…

रामानुजाचार्य की प्रतिमा का अनावरण करने के लिए योगी 20 दिनों में अयोध्या की अपनी तीसरी यात्रा करेंगे

रामानुजाचार्य की प्रतिमा: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को 20…

Youtube ने नया फीचर लॉन्च किया जिसका नाम है Handles फॉर क्रिएटर्स

कई रचनाकारों के लिए, YouTube उनके समुदाय और संचालन के आधार और…