5g services launch

5G क्या है: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ‘इंडिया मोबाइल कांग्रेस-2022’ का उद्घाटन करते हुए 5जी तकनीक का उद्घाटन किया। अब देश में 5G हाई स्पीड इंटरनेट का सफलतापूर्वक उपयोग किया जा सकता है। 5G का दौर शुरू हो चुका है, लेकिन इसे लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं. 5G क्या है, इसका उपयोग कैसे किया जाएगा या इसके क्या फायदे हैं? ऐसे तमाम सवालों के जवाब हम आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि 5G क्या है।

5G क्या है

आप इसे तेज गति या आधुनिक स्तर की गति प्रदान करने वाला नेटवर्क कह सकते हैं। इससे आप पहले से कहीं ज्यादा तेज और तेज इंटरनेट एक्सेस कर पाएंगे। इसमें खास बात यह होगी कि यह हाई बैंड की वेव्स में अच्छा काम करेगा और लो फ्रिक्वेंसी बैंड के साथ-साथ इसका एरिया भी चौड़ा होगा। अब देखते हैं कि उनके आने के बाद क्या बदलेगा और क्या फायदे होंगे। 4G से ज्यादा सुविधा 5G देगा। जहां 4G इंटरनेट की डाउनलोडिंग स्पीड 50 मेगाबाइट प्रति सेकेंड है, वहीं 5G में 10 जीबी प्रति सेकेंड है। इसका फायदा यह है कि कुछ ही मिनटों में भारी फाइल भी डाउनलोड हो जाएगी। अपलोडिंग की बात करें तो 5G में अपलोड स्पीड 1जीबी प्रति सेकेंड जबकि 4जी में 50 एमबीपीएस होगी। 5G का दायरा बढ़ गया है और एक ही समय में कई डिवाइस कनेक्ट होने पर भी स्पीड पर इसका कोई खास असर नहीं पड़ेगा।

आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं

5G की टेस्टिंग 12 सितंबर से 12 शहरों में शुरू हो चुकी है। ऐसे में अनुमान है कि साल 2023 तक सभी लोगों के लिए यह सेवा शुरू कर दी जाएगी। हालांकि, रिलायंस टेलीकॉम कंपनी ने घोषणा की कि दिवाली तक इसे मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई जैसे शहरों में शुरू किया जाएगा। इसके अलावा 5G सुविधा को लॉन्च करने पर काफी खर्च किया गया है, ऐसे में प्लान महंगा होगा। कहा जा रहा है कि योजना में 10 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी।

यह भी पढ़ें: AP TET Results 2022: अंत में एपी टीईटी परिणाम जारी 58.7% उत्तीर्ण

“अगर आपको यह लेख पसंद आया तो हमें Google News, और Twitter पर फॉलो करें। हम आपको ऐसे ही आर्टिकल देते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like

रामानुजाचार्य की प्रतिमा का अनावरण करने के लिए योगी 20 दिनों में अयोध्या की अपनी तीसरी यात्रा करेंगे

रामानुजाचार्य की प्रतिमा: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को 20…

INS Vikrant: आईएनएस विक्रांत पहला भारत निर्मित विमान वाहक युद्धपोत है

INS Vikrant: कोचीन शिपयार्ड में आज आयोजित एक महत्वपूर्ण समारोह में, प्रधान…

तमिलनाडु में बाढ़ की चेतावनी, कई जिलों में भारी बारिश

तमिलनाडु में थेनी, डिंडीगुल, मदुरै, शिवगंगा और रामनाथपुरम जिलों के लिए बाढ़…

Youtube ने नया फीचर लॉन्च किया जिसका नाम है Handles फॉर क्रिएटर्स

कई रचनाकारों के लिए, YouTube उनके समुदाय और संचालन के आधार और…